Jiopos lite app
Jiopos lite app की सहायता से आप कोई भी jio number को रिचार्ज कर सकते हैं। Jiopos lite app से रिचार्ज करने पर आपको 4.16% का कमीशन मिलता है
Lockdown में जिओ ने अपने user के लिए एक नया app लांच किया है जो कि jiopos lite app है इस jiopos lite की मदद से आप कोई भी jio number पर recharge कर सकते हैं प्रत्येक recharge पर आपको 4.16% का कमीशन मिलता है जो कि बहुत ही अच्छा कमीशन है यह कमीशन आपको प्रत्येक रिचार्ज पर मिलेगा चाहे आप 1 दिन में कितने भी jio number पर recharge करें
Jiopos lite app से recharge कैसे करे ?
Jiopos lite app से रिचार्ज करने के लिए पहले आपको अपने smart phone में Jiopos lite app को open कर लेना है अब आपको नीचे दिखाई दे रहे load money पर click करने पर आप next पेज पर आ जाते है
जहा आपको amount सेलेक्ट कर proceed बटन पर click करने पर आप अगले पेज पर payment option को सेलेक्ट कर next बटन पर क्लिक करें। Example के लिए आप phonepe पर click करते है तो अगले पेज पर send पर click करने पर आप next पेज पर अपना UPI PIN डाल कर next पर click करने से आपके jiopos lite app में 1041.66₹ load हो जाते है।
अब आप recharge के बटन पर click कर कोई भी jio number recharge के सकते है।
Note:- जो 41.66₹ अधिक load हुए वहीं आपका कमीशन है।
1. मैं jiopos lite app को कहाँ से download कर सकता हूँ?
उत्तर - आप jiopos lite app को Google Play Store से download कर सकते हैं ।
Jiopos lite app में login करना
1) एमपिन (mPIN) क्या होता है ?उत्तर - एमपिन (mPIN) 4 अंकों का एक गुप्त कोड है और यह किसी भी ग्राहक का recharge करते समय एक password के रूप में काम करता है ।
2) एमपिन को कैसे बदलें ?
उत्तर - आप एमपिन को “Change mPIN” विकल्प में जाकर बदल सकते हैं ।
3) क्या मैं jiopos lite app को iphiPh में भी चला सकता हूँ ?
उत्तर - आप jiopos lite app का उपयोग केवल android phone में ही कर सकते हैं। Phone के सॉफ़्टवेयर (OS) का virgin 6.0 या अधिक होना अनिवार्य है ।
Jiopos lite app में money load करना -
1) पैसे कैसे लोड करें ?उत्तर - आप app के मेन पेज से या मेन्यू में जाकर “Load Money” विकल्प पर क्लिक करके उपयुक्त पेमंट मोड को चुनकर और फिर लोड की जाने वाली राशि को चुनकर money load कर सकते हैं ।
2) मैं वॉलेट में कम से कम कितने money load कर सकता हूँ ?
उत्तर - पहले लोड करते समय न्यूनतम 1000 रुपये लोड करना अनिवार्य है । बाद में आप न्यूनतम 200 रुपये या अधिक लोड कर सकते हैं ।
3) money load करने के लिये क्या-क्या payment option उपलब्ध हैं?
उत्तर - आप निम्नलिखित विकल्पों का उपयोग करके अपने वॉलेट में money load कर सकते हैं:
- यूपीआइ (गूगल पे , भीम (BHIM), इत्यादि), डेबिट या क्रेडिट कार्ड , नेट-बैंकिंग , जियो मनी , पेटीएम , फ़ोनपे , मोबीक्विक इत्यादि ।
Jiopos lite app से ग्राहक का jio number recharge करना:
1) jiopos lite app से आप जिओ नंबर ही रिचार्ज कर सकते हैं2) जियो पॉस लाइट ऍप से कौन से मोबाइल नम्बरों को रिचार्ज किया जा सकता है ?
उत्तर - आप पूरे देश में किसी भी एक्टिव प्रीपेड जियो नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं ।
3) क्या मैं ख़ुद के जियो नंबर का भी रिचार्ज कर सकता हूँ ?
उत्तर - आप ग्राहक के जियो नंबर के साथ-साथ अपना ख़ुद का, अपने परिवारजनों का व दोस्तों और रिश्तेदारों के जियो नम्बरों को भी रिचार्ज कर सकते हैं ।
4) यदि किसी ग्राहक का मौजूदा रिचार्ज अभी भी एक्टिव / वैध हो, तो क्या मैं फिर भी ऐसे ग्राहक का रिचार्ज कर सकता हूँ?
उत्तर - हाँ । आप ऐसे ग्राहक का नंबर भी रिचार्ज कर सकते हैं, जिस पर पहले से ही एक रिचार्ज प्लान चल रहा हो । एक बार मौजूदा रिचार्ज वैधता (validity) के ख़त्म हो जाने के बाद नया रिचार्ज प्लान लागू होगा ।
5) क्या वॉलेट बैलेंस का उपयोग रिचार्ज करने के अलावा अन्य गतिविधियों, जैसे कि बिल पेमंट, इत्यादि, के लिये भी किया जा सकता है?
उत्तर - जियो पॉस लाइट के वॉलेट बैलेंस का उपयोग केवल जियो के एक्टिव प्रीपेड नंबर का रिचार्ज करने के लिये ही किया जा सकता है ।
6) क्या मैं पॉस लाइट से स्मार्टफ़ोन में उपयोग किये जा रहे जियो नंबर पर जियोफ़ोन प्लान से रिचार्ज कर सकता हूँ ?
उत्तर - हाँ लेकिन जियोफ़ोन हैंडसेट में इस्तेमाल किये जा रहे जियो नंबरों को ही जियोफ़ोन प्लान से रिचार्ज करना चाहिये क्योंकि जियोफ़ोन प्लान्स ऐसे जियो नंबर पर काम नहीं करेंगें जिसे एक स्मार्टफ़ोन में इस्तेमाल किया जा रहा हो ।
7) जियो असोसिएट द्वारा ग़लत रिचार्ज करने या ग़लती से कई बार रिचार्ज कर दिये जाने पर रिचार्ज ट्रान्ज़ैक्शन को रिवर्स करने की क्या प्रक्रिया है ?
उत्तर - जियो असोसिएट को ग्राहक का रिचार्ज प्लान चुनने में सावधानी बरतने की ज़रुरत है। रिचार्ज करने से पहले रिचार्ज प्लान को फिर से जाँचना चाहिये क्योंकि रिचार्ज ट्रान्ज़ैक्शन को रिवर्स करने की अनुमति नहीं है ।
8) क्या मैं जियो असोसिएट बनने के बाद सिम और एमएनपी एक्टिवेशन्स कर सकता हूँ ?
उत्तर - नहीं । अभी जियो पॉस लाइट से सिम एक्टिवेशन्स करना संभव नहीं है ।
कमीशन / प्रोत्साहन / भुगतान संबंधी प्रश्न
1.jiopos lite se मुझे कितना मार्जिन मिलेगा ?
उत्तर - आपका बेस मार्जिन 2% है और वर्तमान में जियो आरंभिक ऑफ़र के रूप में अतिरिक्त 2% मार्जिन की प्रदान कर रहा है, इसलिए आपका कुल मार्जिन 4% है और आपको यह तुरंत अपने वॉलेट में बैलेंस खरीद के समय मिलेगा।
2) जियो पॉस लाइट ऐप में "पासबुक" सुविधा का क्या उपयोग है?
उत्तर - पासबुक सुविधा से आप पिछले 30 दिनों में किए गए लोड मनी और रिचार्ज का हिसाब रख सकते हैं
3) मैं 30 दिन से अधिक पुराने विवरण / लेन - देन कैसे देख सकता हूँ ?
उत्तर - पासबुक सुविधा का उपयोग केवल पिछले 30 दिनों के लेन-देन की जांच के लिए किया जा सकता है। हम आपको रिकॉर्ड उद्देश्य के लिए पासबुक की स्क्रीनशॉट छवियों को लेने की सलाह देते हैं।
4) मैं जियोपॉस लाइट ऐप में अपनी कमाई का विवरण कैसे देख सकता हूँ ?
उत्तर - माइ अर्निंग (My Earning) आपको प्रत्येक बार जमा की गयी धनराशि के लिए अर्जित कमीशन को जानने में मदद करेगी।
5) जियोपॉस लाइट ऐप में “मेरे ग्राहक” (My Customers) क्या है ?
उत्तर - इसमे आपको उन ग्राहकों का विवरण प्राप्त होगा जिनके रिचार्ज पूर्व में आपके द्वारा किए गए थे।
6) jiopos lite app एक महीने में मैं कितना कमा सकता हूँ ?
उत्तर - यह सब आपके ग्राहकों के साथ समय, प्रयास और कनेक्ट पर निर्भर करता है, लेकिन औसतन, आप हर महीने लगभग 3000 से 6000 रुपये कमा सकते हैं।
जियो रेफरल प्रोग्राम से संबंधित
1) jiopos lite app रेफरल प्रोग्राम क्या है?
उत्तर- जियो एसोसिएट रेफरल आपको और आपके दोस्त को प्रत्येक सफल रेफरल पर 2GB अतिरिक्त डेटा वाउचर प्रदान करता है। रेफरल को 3 चरणों में पूरा किया जा सकता है.
a. प्ले स्टोर से अपने मित्र / परिवार के सदस्य को जियो एसोसिएट ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहें.
b. आपके मित्र / परिवार के सदस्य को आपके रेफरल कोड का उपयोग करके साइन अप करना चाहिए.
c. आपके मित्र / परिवार के सदस्य को कम से कम 1000 रुपये का वॉलेट लोड करना चाहिए.
एक बार जब उपरोक्त चरण पूरे हो जाएंगे तो आपको और आपके मित्र को माय जियो ऐप में अतिरिक्त डेटा वाउचर प्राप्त होगा.
2) जियो एसोसिएट रेफरल प्रोग्राम में रेफरल कोड क्या है ?
उत्तर- रेफरल प्रोग्राम में जियो एसोसिएट (रेफरर ) का 10 अंकों का पंजीकृत जियो मोबाइल नंबर रेफरल कोड है| ऑनबोर्डिंग के समय नये जिओ एसोसिएट को यह मोबाइल नंबर रेफएरल कोड की जगह दर्ज करना होगा |
3) जियो एसोसिएट रेफरल प्रोग्राम में रेफरर कौन है ?
उत्तर- जियो एसोसिएट रेफरल प्रोग्राम में “रेफरर” मौजूदा जियो एसोसिएट है.
4) जियो एसोसिएट रेफरल प्रोग्राम में रेफरी कौन है?
उत्तर- रेफरी वह व्यक्ति है जिसे जियो एसोसिएट प्रोग्राम के लिए किसी मौजूदा जियो एसोसिएट ने रेफर किया हो|
5) जियो एसोसिएट रेफरल प्रोग्राम में रेफरर और रेफरी दोनों के लिए रेफरल लाभ क्या है ?
उत्तर- रेफरर और रेफरी दोनों को 2GB डाटा वाउचर मिलता है.
6) रेफरल बोनस के सफल होने के बाद रेफ़रर और रेफरी को क्या सूचनाएं दी जाती हैं ?
उत्तर- न्यू जियो एसोसिएट के सफल ऑनबोर्डिंग और वॉलेट में 1000 रुपये लोड करने के बाद रेफरी और रेफ़रर दोनों को वाउचर और उनके उपयोग की जानकारी एसएमएस और ईमेल के माध्यम से दी जाएँगी|
7) मुझे जियो एसोसिएट रेफरल ऑफर के अंतर्गत अतिरिक्त 2GB डेटा वाउचर कब और कैसे मिलेगा?
उत्तर- 2GB डेटा वाउचर को आपके माय जियो खाते में 1000 रुपये का वॉलेट रिचार्ज करने के 48 घंटे के भीतर जमा किया जाएगा और जो माय जियो ऐप में माय वाउचर में दिखाई देगा.
8) वाउचर की जानकारी कैसे जांच की जा सकती है ?
उत्तर- माय जियो के वाउचर सेक्शन में वाउचर की जानकारी दिखाई देगी और इसे माय जियो ऐप के द्वारा उपयोग किया जा सकता है.
9) क्या 2GB डेटा किसी अन्य नंबर पर ट्रान्स्फर किया जा सकता है ?
उत्तर- अतिरिक्त 2GB डेटा वाउचर किसी अन्य नंबर पर ट्रान्स्फर नहीं किया जा सकता है|
10) 2GB डेटा वाउचर की वैधता क्या है ?
उत्तर- अतिरिक्त डेटा वाउचर जिन्हें रिडीम नहीं किया जाता उनकी वैधता, क्रेडिट किए जाने की दिनांक से 6 महीने पूरे होने पे समाप्त हो जाएगी।
11) मैं अतिरिक्त डेटा वाउचर को कैसे रिडीम कर सकता हूं ?
उत्तर- अतिरिक्त डेटा वाउचर को केवल मायजियो ऐप के माध्यम से रिचार्ज साइकल अवधि / रीचार्ज प्लान की वैधता के दौरान रिडीम कर सकते है। जियो एसोसिएट को मायजियो खाते से 2GB डेटा वाउचर रिडीम करना होगा।
विविध प्रश्न
1) जियो एसोसिएट के प्रशिक्षण के लिए क्या व्यवस्था है / कैसे होगी ?
उत्तर- आप एप्लिकेशन के होम / मेन पेज पर “अधिक जानें"(Know More) विकल्प पर जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा सभी प्रशिक्षण सामग्री जियो के यू ट्यूब (YouTube) चैनल पर भी उपलब्ध है।
जियो एसोसिएट से संबंधित अपेक्षित मुद्दे / समस्याएं
सेक्शन A: पॉस लाइट लॉगिन और जियो एसोसिएट ऑनबोर्डिंग
1) जियोपॉस लाइट ऐप में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर को कैसे बदलें ?
Ans- जियोपॉस लाइट ऐप में जियो एसोसिएट पंजीकरण में उपयोग किए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर को बदलने का कोई विकल्प नहीं है।
2) मैं जियोपॉस लाइट ऐप में अपनी ईमेल आईडी बदलना चाहता हूं ?
Ans- जियोपॉस लाइट ऐप में जियो एसोसिएट पंजीकरण में उपयोग किए गए पंजीकृत ईमेल आईडी को बदलने का कोई विकल्प नहीं है।
3) मैं जियो पॉस लाइट ऐप में अपना पता बदलना चाहता हूं?
उत्तर- जियोपॉस लाइट ऐप में जियो एसोसिएट पंजीकरण में उपयोग किए गए पंजीकृत पते को बदलने का कोई विकल्प नहीं है।
सेक्शन B: जियो एसोसिएट वॉलेट में धनराशि जमा करना / डालना
1) अगर लोड मनी विकल्प को खोलने में समस्या आ रही हो तो क्या करें ?
उत्तर- यह अस्थायी समस्या है। आप कुछ समय बाद लोड मनी ट्रांजेक्शन को फिर से कर सकते हैं। कृप्या यह सुनिश्चित कर लें कि गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) ऐप कैटलॉग में उपलब्ध जियोपॉस लाइट ऐप का नवीनतम वर्ज़न इंस्टॉल किया गया है।
2) अगर मैंने "लोड मनी" ट्रांजेक्शन पूरा कर लिया है, लेकिन वॉलेट में राशि जमा नहीं हुई है तो मैं क्या करूं?
उत्तर- पेमेंट गेटवे से वॉलेट रिवर्सल, लेन-देन की तारीख से 7-10 दिनों में होता है, आप संबंधित पेमेंट गेटवे- बैंक / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / वॉलेट से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। यदि राशि 10 दिनों के बाद भी वापस / रिवर्स नहीं होती है, तो ट्रांजेक्शन की स्थिति की जाँच करने के लिए आप जियो एसोसिएट आईडी, ट्रांजेक्शन का पूर्ण विवरण / पॉस लाइट ट्रांजेक्शन आईडी (जो MOXXX से शुरू होती है) और पेमेंट गेटवे के विवरण के साथ जियो टीम के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं।
3) यदि मैंने "लोड मनी" ट्रांजेक्शन पूरा कर लिया है, लेकिन वॉलेट में राशि जमा नहीं हुई है और मेरा ऑर्डर नंबर उत्पन्न हो गया है तो मैं क्या करूं?
उत्तर- पेमेंट गेटवे से वॉलेट रिवर्सल, लेन-देन की तारीख से 7-10 दिनों में होता है, आप संबंधित पेमेंट गेटवे- बैंक / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / वॉलेट से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। यदि राशि 10 दिनों के बाद भी वापस / रिवर्स नहीं होती है
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